वजन घटाने और फिट रहने के आसान तरीके-Obesity Care

वजन घटाने और फिट रहने के आसान तरीके-Obesity Care

वजन घटाने और फिट रहने के आसान तरीके-Obesity Care

कई बार लोग सोचते हैं कि भूखे रहने से उनका वजन जल्दी कम होगा लेकिन वे यह नहीं जानते हैं कि यह वजन बढ़ने की मुख्य वजह है। इसलिए जरूरी है कि अपनी खान-पान की आदतों व जीवशैली में थोड़ा बदलाव और सुधार करें। क्योंकि यही है वजन घटाने का स्‍थायी व सही तरीका है। जिन लोगों की त्वचा पर चर्बी की काफी मोटी परत होती है, उनके उच्च रक्तचाप की समस्या से ग्रस्त होने की संभावना काफी अधिक होती है।

फास् फूड ना लें

तली हुई चीजें जैसे- आलू चिप्‍स, कुकीज का कम से कम उपयोग करें। फास्‍ट फूड जैसे- बर्गर, पिज्‍जा की जगह सलाद, फ्रूट जैसी स्‍वस्‍थ चीजों का चुनाव करें।

फलों हरी सब्जियों का सेवन करें
दिन भर में एक फल प्रोटीन व एक कार्बोहाइड्रेट वाले फलों का चुनाव करें जैसे केला, सेब, ग्रेप फ्रूट, किवी व अन्नास आदि। इ सके अलावा हरी सब्जियों में पालक, बीन्स, ब्रोकली, पत्तागोभी आदि का सेवन कर सकते हैं।

डायट फूड का सेवन कम करें
डायट फूड के विषय में भी अलग तरह के मानक निर्धारित किए जाते हैं। जो लोग डायट फूड लेते हैं वह इस बात को भूल जाते हैं कि इसका सेवन ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए। वे अपनी क्षमता से ज्यादा डाइट फूड लेकर अपना वजन कम करने की बजाय उल्टा बढ़ा लेते हैं।

नाश्ते के बाद , पानी को अपना main drink  बनाएं :

नाश्ते के वक़्त orange juice, चाय , दूध इत्यादि ज़रूर लें लेकिन उसके बाद पुरे दिन पानी को ही पीने के लिए इस्तेमाल करें. कोल्ड-ड्रिंक को तो छुए भी नहीं और चाय-कॉफ़ी पर भी पूरा control रखें .इस तरह आप हर रोज़ करीब 200-250 Calories कम consume करेंगे.

सिंपल चीज़ों का उपयोग करें

यदि आपके पास जिम के लिये पैसे नहीं हैं तो घर पर ही रस्‍सी कूदिये। पहले 50 बार कूदिये और बाद में उसे बढा कर 100 कर दीजिये।

One thought on “वजन घटाने और फिट रहने के आसान तरीके-Obesity Care”

  • Mr WordPress
    Mr WordPress
    July 25, 2016

    Hi, this is a comment.
    To delete a comment, just log in and view the post's comments. There you will have the option to edit or delete them.

Comments are closed.