मुंहासे (पिंपल्स) की समस्या से काफी लोग परेशान रहते हैं। यह तैलीय त्वचा वाले लोगों में ज़्यादा होता है। पर ऐसे कई लोग हैं जिनकी त्वचा तैलीय न होने के बावजूद भी उन्हें मुहांसों(पिंपल्स) की समस्या होती है।

मुहांसे त्वचा में होने वाली एक प्रकार की सूजन है जो तब होती है जब त्वचा की तेल ग्रन्थियां बैक्टीरिया से ग्रस्त हो जाती हैं। आप अब मुहांसों को हटाने(to remove pimples) के लिए घरेलू नुस्खों का प्रयोग कर सकते हैं।

मेकअप उत्पादों में शामिल रसायनों को ठीक से साफ न करने के कारण भी मुंहासे होते हैं। सभी मेकअपों को रात को अच्छी तरह से साफ करना चाहिये।

·         अगर आप मुहांसों(pimples/पिंपल) से छुटकारा पाना चाहते हैं तो बर्फ के कुछ टुकड़े लें और इसे अपने मुहांसों पर लगाएं। इससे आपके मुहांसों वाले भाग में रक्त का संचार तेज़ होता है। आप बर्फ के टुकड़ों को कपडे में लपेटकर मुहांसों पर लगा सकते हैं। अगर आपको इस प्रक्रिया में ज़्यादा ठण्ड महसूस होती है, तो कुछ देर प्रतीक्षा करके दुबारा इस प्रक्रिया का प्रयोग करें।

·         सौंदर्य एवं स्वास्थ्य को बरकरार रखने में नींबू आपकी काफी मदद करता है। मुंहासे का ईलाज,मुहांसे ठीक करने में भी नींबू का योगदान अहम है। क्योंकि नींबू में विटामिन सी की काफी मात्रा होती है, अतः इससे मुहांसे काफी जल्दी सूखते हैं। नींबू का रस निकालने के लिए केवल ताज़े नींबू का प्रयोग करें। बोतल में बंद नींबू के रस में केमिकल पदार्थ होते हैं जो कि त्वचा के लिये हानिकारक होते हैं।

·         सूखे संतरे के छिलके के पाउडर में पानी मिलाकर लेप बनायें और मुहासों पर लगायें।

  • दालचिनी पाउडर, नींबू रस और शहद का लेप बनायें और रात में मुहासों पर लगा लें। सुबह इसे पानी से धुल दें।
  • सेब आसव सिरके को भी पानी या नींबू रस मिलाकर हल्का करने के बाद मुंहासों पर लगा दें। 2 से 3 बार ही लगाने के बाद मुंहासे गायब होते दिखायी पड़ेंगे।

बेकिंग सोडा अतिरिक्त तेल और धूल को त्वचा से हटाने में मदद करता है जो मुंहासों से छुटकारा पाने में सहायता करता है। बेकिंग सोडा और नींबू रस का लेप बनाकर मुंहासों पर लगायें और कुछ मिनट बाद इसे साफ कर दें।