घर में kitchen garden के फायदे ही फायदे

घर में kitchen garden के फायदे ही फायदे

घर में बची खाली जगह को लोग गार्डन के तौर इस्तेमाल करते हैं। वैसे घर में गार्डन होने के भी अपने ही फायदे हैं। इससे एक तो ताजी हवा और दूसरा घुटन वाले माहौल से राहत मिलती है। बहुत सारे लोगों को गार्डनिंग का बहुत शौक होता है। अगर आप भी इसी तरह का शौक रखते हैं तो घर में किचन गार्डन बनाना सबसे बेस्ट ऑप्शन है। इससे एक तो आपको ताजी और मौसमी सब्जियां खाने को मिलेगी। दूसरा आपका गार्डनिंग करने का शौक भी पूरा हो जाएगा। साथ ही घर में पड़ी वेस्ट जगह का इस्तेमाल भी हो जाता है। अगर आपके घर के सामने थोड़ी सी ज़मीन है तो उसे यूं ही खाली ना जाने दें और उसका इस्तेमाल करें।

ताजी हर्ब

तुलसी, नीम, पुदीना हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। तुलसी, अदरक की चाय हमें सर्दियों में बचाए रखती है। किचन गार्डन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे तुलसी, नीम के पत्ते आपको बड़ी आसानी से अपने ही घर में मिल जाएंगे। इसके लिए आपको कहीं बाहर नहीं जाना पड़ेगा।

स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक

घर पर तुलसी, धनिया और पुदिना जैसी चीजें उगाएं। इन्‍हे खाएं, जिससे आपको कई रोगों में आराम मिलेगा। बुखार, अस्‍थमा, फेंफड़ों के रोगों आदि में ये फायदा करती हैं। ये सब आपको हेल्‍दी बनाती हैं।

तनाव से मुक्ति

खाली समय में  गार्डनिंग करके खुद को व्यस्त रखना सबसे बेस्ट ऑप्शन है। इससे तनाव तो कम होता ही है बल्कि आपके दिमाग को भी राहत मिलती है। इधर-उधर की फालतू बातों की बजाए आप अपने काम में ही मस्त रहते हैं। पौधे की देखभाल करने में आपको संतुष्टि मिलती है, जिससे आपका स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा रहता है। घर में पॉजिटिव माहौल बना रहता है।

कीड़ों से मुक्ति

हर्ब उगाने के अलावा घर में किचन गार्डन होने से  कीट आदि कम पैदा होते हैं क्‍योंकि खाली जगह का सदुपयोग हो जाता है। साथ ही कुछ विशेष प्रकार के पौधे, कीटों को भागने में सक्षम होते हैं, जैसे- गेंदे के पौधे को हर 3 हर्ब के बाद लगाने से हर्ब अच्‍छी बनी रहती हैं। पेड़ छोटे हों या बड़े, इनकी देखभाल की बहुत जरूरत होती है। इन पर आपके प्यार और स्नेह का भी असर होता है। अतः प्रकृति के साथ संवेदात्मक और प्यारभरा रिश्ता बनाए रखिए।

सेहत और बजट के लिए अच्छा

महंगी सब्जियों की मार से आप  किचन गार्डन के जरिये बच सकते हैं। किचन गार्डन की सब्जियों से एक फायदा यह भी होगा कि कीटनाशकों के प्रदूषण से मुक्त स्वास्थ्यवर्धक सब्जियां आपको घर पर ही मिलने लगेंगी।किचेन गार्डन में उगी सब्जियों को बनाने से आपका बजट मेंटेंन रहता है। ये सब्जियां अच्‍छी और सस्‍ती होते हैं। आप मन मुताबिक समय पर उन्‍हे तोड़कर बना सकते हैं। आजकल बाजार में पेस्टिसाइड पड़ी हुई सब्जियां व साग मिलता है, लेकिन घर पर उगी हुई सब्‍जी, सही होती है।