एलोवेरा के फायदे (Benefits of Aloevera)

एलोवेरा के फायदे (Benefits of Aloevera)

एलोवेरा को घृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है। यह बवासीर, डायबिटीज, गर्भाशय के रोग, पेट की खराबी, जोड़ों का दर्द, त्वचा की खराबी, मुंहासे, रूखी त्वचा, धूप से झुलसी त्वचा, झुर्रियों, चेहरे के दाग-धब्बों, आंखों के काले घेरों, फटी एड़‍ियों के लिए यह लाभप्रद है वहीं दूसरी तरफ यह खून की कमी को दूर करता है, एलोवेरा हमारे शरीर की अंदरूनी सफाई करता है और शरीर को रोगाणु से मुक्त रखने में मदद करता है तथा शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

एलोवेरा के स्वास्थ्य के लिए कई उपचारात्मक फायदे होने के कारण इसे चमत्कारी औषधि की तरहा माना जाता है. एलोवेरा की पत्तियों के जेल में विटामिन ए, बी1, बी2, बी3, बी6, बी12, सी, ई, और फोलिक एसिड, पायी जाती है. एलोवेरा के रस में पये जाने वाले मिनरल्स – कॉपर , आयरन, सोडियम, कैल्शियम, ज़िंक, पोटेशियम, मैग्नीशियम, यहा सभी मिनरल्स स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते है.

इसमें एमीनो एसिड और 12 विटामिन भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। यह जितना आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभप्रद होता है उतना ही आपके बालों और त्वचा के लिए भी। आइए जानें ऐलोवेरा का हमारे स्‍वास्‍थ्‍य पर कितना अच्‍छा प्रभाव पड़ता है।

सनबर्न में फायदेमंद: एलोवेरा में सनबर्न से लड़ने के शक्तिशाली चिकित्‍सा गुण होते है। इसके हर्बल एक्स्ट्रैक्ट त्‍वचा पर सुरक्षात्‍मक परत के रूप में काम करते है और साथ ही इसके एंटी ऑक्‍सीडेंट गुण नमी की कमी की भरपाई करने में मदद करते हैं। इसलिए जब भी आप धूप में घर से बाहर जाएं तो एलोवेरा का रस अच्‍छी तरह से अपने चेहरे पर लगा कर जायें।

प्राकृतिक मॉइश्चराइजर: एलोवेरा सूखी त्वचा के लिए एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर  के रूप में कार्य करता है। एलो वेरा जेल सूखी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। एलोवेरा में प्राकर्तिक रूप से मॉइस्चर बंद रहता है यह जेल त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है जिससे त्वचा लचीली बनती है। यह त्वचा को ऑक्सीजन प्रदान करके त्वचा के ऊतकों को मजबूत और स्वस्थ त्वचा रखता है।

एलोवेरा फटी एडी में राहत प्रदान करता है: ठंड के दिनों में अक्सर एडियो के फटने की शिकायत होती है और ये ठीक होने में काफी समय ले लेते है, कभी कभी यह समस्या कई सालो तक चलती है | इस समस्या का हल नहीं होने पर यह कभी कभी गंभीर रूप भी ले लेता है इसलिए फटी एडियो में एलोवेरा के इस्तेमाल करने से एडिया मुलायम होती है जिससे एडियो की फटने की समस्या से जल्द राहत मिलती है |

ओरल हेल्थ के लिए होता है बढ़िया: जब ओरल हेल्थ की बात आती है तो कई स्टडीज से यह बात साबित हो चुकी है कि एलोवेरा टूथपेस्ट की तरह प्रभावशाली होता है। यह मुंह के घावों को ठीक करता है और मसूढ़ों को मॉइश्चराइज रखता है। इससे मसूढ़ों की सूजन भी कम होती है। ऐंटी-बैक्टीरियल गुणों से कैविटी पैदा करने वाले कीटाणु दूर रहते हैं।

एलोवेरा शरीर के सूजन को कम करता हैं:  एलोवेरा का प्रतिदिन सेवन से शरीर में कही भी सूजन हो उसे जल्द से जल्द ठीक कर देता हैं.हमारे शरीर के प्रतिरोधक क्षमता को बढाता हैं.

पाचन में सुधार: एक चम्मच एलोवेरा कब्ज को दूर करता है। एलोवेरा ऐसे जरूरी बैक्टीरिया इंट्रोड्यूस करता है जो कि आपकी पाचन क्रिया को मजबूत करते हैं जिससे कब्ज जैसी दिक्कतें नहीं आती।

दिल की बीमारी में फायदेमंद: एलोवेरा शरीर में रक्‍त की मात्रा बढ़ाता है और साथ ही रक्‍त प्रवाह को भी सुचारू बनाये रखने में मदद करता है। एलोवेरा हाई ब्‍लड प्रेशर को सामान्‍य करता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

शरीर को एल्कलाइज रखता है: एलक्लाइन बॉडी से बीमारी काफी दूर रहती है। अच्छी सेहत के लिए शरीर में 80 प्रतिशत एलक्लाइन और 20 प्रतिशत एसिड की मात्रा होनी चाहिए। एलोवेरा में ये सारे गुण होते हैं जो बॉडी में सारे जरूरी एसिड्स की मात्रा को बनाए रखते हैं। यह पेट के साथ ही सेहत के लिए भी काफी अच्छा रहता है।

खुनी बबासीर ( पाईल्स)  में लाभ:  जिनको भी खुनी बबासीर हो खून अधिक मात्रा में गिरता रहता हो तो उन्हें एलोवेरा का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए .एलोवेरा में इतनी क्षमता है की अगर खून रूक ही ना रहा हो तो एलोवेरा कइ पत्तों के छिलके निकल के उसमे गेरु मिलकर लंगोट की तरह पहने मात्र से खून का निकलना बंद हो जाता है.

वजन घटने में लाभकारी: एलो वेरा के जूस का रोजाना रूप से सेवन करने से वजन घटने में बहुत मदद मिलती है ! यह एक रेचक laxative के रूप में कार्य कर हमारी पचना क्रिया को Excited करता है ! इसके रस को पिने से शरीर में ताज़गी आ जाती है ! ऊर्जा का स्तर बढ़ जाता है, और वजन कम होती है !

एलो वेरा का जूस फेस के लिए: एलोवेरा का जूस पीने से त्वचा की खराबी, मुहांसे, रूखी त्वचा, झुर्रियाँ, चेहरे के दाग-धब्बे, आँखों के काले घेरे दूर होते हैं.

कट्स और रैशेज के इलाज में कारगर: इसके ऐंटी-इनफ्लैमैटरी गुणों के चलते एलोवेरा जेल से कीड़ों के काटने और रैशेज में भी राहत मिलती है। आप छोटे-मोटे कट्स पर लगा सकते हैं। इसकी सूदिंग प्रॉपर्टीज के चलते इसे आफ्टर शेव लोशन की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकताहै। इसे हाथों-पैरों की वैक्सिंग और शेविंग के बाद भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह आपकी त्वचा को ठंडक देगी साथ ही खोई नमी भी लौटाएगी।